Globalwits

Sunday 10 December 2023

म्यूचुअल फंड क्यों सही है?

आजकल म्‍युचूअल फंड को लोग निवेशक ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं। क्‍योंकि म्‍युचूअल फंड में न केवल निवेश करना आसान है बल्कि इससे बचत करने की आदत पड़ती है।

भविष्‍य के आर्थिक संकट से बचाव

यदि आप भविष्य में किसी तरह के आर्थिक संकट से बचना चाहते हैं तो फिर लक्ष्य तय करना और उसके लिए प्लानिंग से निवेश करना जरूरी है। ऐसे में लक्ष्य की ओर धीरे-धीरे और मजबूती से कदम बढ़ाने का एक जरिया SIP है। आप घर खरीदने, गाड़ी लेना या फिर विदेश में छुट्टी की प्लानिंग करते हैं तो फिर एसआईपी के जरिए मौके पर अमाउंट हासिल कर सकते हैं।

ब्‍याज पर मिलता है ब्‍याज

SIP में निवेश का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें आप को मिलने वाले ब्याज पर भी भविष्य में ब्याज मिलता है क्योंकि वह मूलधन में जुड़ता चला जाता है। आप जब म्युचूअल फंड्स में इन्वेस्ट करते हैं तो आप अच्छा रिटर्न एसआईपी के जरिए हासिल करते हैं। कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का लाभ तभी है, जब आप लॉन्ग टर्म में निवेश करते हैंआप छोटी शुरुआत कर सकते हैं

आप कम से कम 500 रुपये की एसआईपी से म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू कर सकते हैं। भले ही आपके पास निवेश के लिए पर्याप्त पैसा न हो, फिर भी आप अपनी म्यूचुअल फंड निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं। इससे आपको महत्वपूर्ण रिटर्न कमाने में मदद मिलेगी और निवेश की आदत भी विकसित होगी।

म्यूचुअल फंड निवेश सुरक्षित हैं

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) म्यूचुअल फंड को सख्ती से नियंत्रित करता है। प्रत्येक म्यूचुअल फंड के लिए बाजार में कोई भी योजना लॉन्च करने से पहले सेबी पंजीकरण प्राप्त करना अनिवार्य है । इससे पारदर्शिता सुनिश्चित होती है. निवेशकों को इस बात की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि कोई फंड हाउस उनका पैसा लेकर गायब हो जाएगा। हालाँकि, ऋण और इक्विटी से जुड़े मानक जोखिम म्यूचुअल फंड पर भी लागू होते हैं।

करोड़पति बनना है? म्यूचुअल फंड में इस तरह लगाएं पैसा, हो जाएंगे अमीर

हर कोई अमीर बनना चाहता है। लेकिन अमीर बनना कोई चुटकियों का काम नहीं है। इसके लिए जो बहुत जरूरी चीज है वह है वक्त और निवेश। सही वक्त पर सही जगह इन्वेस्टमेंट शुरू कर आप भी अमीर बन सकते हैं। महंगाई के इस दौर में अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो कम से कम 1 करोड़ रुपये तो आपको पास होने ही चाहिए। आप नियमित रूप से बचत करके और उसे अच्छी जगह निवेश करके अमीर बन सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में सबसे ज्यादा रिटर्न चाहते हैं, तो आपको इक्विटी म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना चाहिए। यहां आप एसआईपी के जरिए अपनी छोटी-छोटी बचत निवेश कर सकते हैं। इस निवेश से आप एक बड़ा फंड तैयार कर सकते हैं।

निवेश वो पार्टनर है जो हमें आने वाले समय के लिए तैयार करता है, चाहे वो आर्थिक हो या व्यक्तिगत।

वित्तीय सफलता की दिशा में निवेश का महत्व अपनी जगह रखता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि निवेश न केवल हमारे पैसों को ही बढ़ावा देता है, बल्कि हमारे व्यक्तिगत विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है? वास्तव में, निवेश के माध्यम से हम न केवल अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं, बल्कि खुद के व्यक्तिगत विकास की दिशा में भी महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।

NFO ALERT: INVEST WITH EASE IN JUST 2 MINUTES

SBI ENERGY OPPORTUNITIES FUND 

The fund will invest in companies across the entire energy spectrum, including traditional sectors like oil & gas and utilities, as well as new energy segments like solar and wind power. The (NFO) is open for subscription from February 6 to 20, 2024, with a minimum investment of Rs 5,000.

The scheme may invest up to US $25 million in Overseas securities and invest up to US $10 million in Overseas ETFs.

HOW TO INVEST

• Investors can scan QR code.
• Enter PAN and OTP.
• Provide folio details.
• Enter additional details and complete the transaction.

 


Investing has never been so easy before!!!


No comments:

Post a Comment