Globalwits

Wednesday 29 July 2015


Financial Tip : कम समय में ऐसे करें पैसे डबल, INCOME TAX भी बचेगा

 

आप कम समय में अपने पैसे डबल करने के साथ-साथ इनकम टैक्‍स में भी बचत कर सकते हैं। शेयरों में निवेश करने वाले म्‍युचुअल फंड के इक्विटी लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम (ईएलएसएस) आपको यह मौका देता है। अगर आपने ईएलएसएस में तीन साल पहले निवेश किया होता तो न केवल आपके पैसे अब तक डबल हो गए होते बल्कि आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक के डिडक्‍शन का लाभ भी इनकम टैक्‍स में उठा पाते। टैक्‍स प्‍लानिंग करते समय इस ऑप्‍शन पर गौर जरूर करें क्‍योंकि बेहतर रिटर्न के अलावा इसका लॉक-इन पीरियड भी सबसे कम, मात्र तीन साल है। इस स्‍कीम में आप अपनी सुविधा से मासिक, तिमाही, छमाही, सालाना या एकमुश्‍त निवेश कर सकते हैं।

ईएलएसएस के शानदार रिटर्न का राज

ईएलएसएस के अच्‍छे रिटर्न का राज है कि यह अपने कॉरपस के कम से कम 65 फीसदी का निवेश इक्विटी में करते हैं। हालांकि, ईएलएसएस के इन्‍वेस्‍टमेंट पैटर्न पर नजर डालें तो ज्‍यादातर फंडों ने इक्विटी में 90 फीसदी से अधिक का निवेश किया हुआ है। विभिन्‍न एसेट क्‍लास में इक्विटी लांग टर्म में सबसे बेहतर रिटर्न देने वाला एसेट क्‍लास है। यही वजह है कि फाइनेंशियल प्‍लानर यह सलाह देते हैं कि फंडों की इस श्रेणी को सिर्फ टैक्‍स-सेविंग के नजरिए से ही नहीं देखा जाना चाहिए, लंबी अवधि में यह आपके आर्थिक लक्ष्‍यों को पूरा करने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है।


कैसे करें बेहतर ईएलएसएस का चयन


बाजार में लगभग 50 ईएलएसएस योजनाएं हैं। ऐसे में अपने फायदे के लिए किस ईएलएसएस का चयन किया जाए जिस पर बेहतर रिटर्न मिले। आइए, उन मानदंडों के बारे में जानते हैं। जो फंड की निवेश शैली, निवेश का पोर्टफोलियो, फंड के खर्च, बाजार के उतार-चढ़ाव के दौरान प्रदर्शन, जोखिम-लाभ अनुपात और योजना का वैल्यूएशन आदि बातों पर ध्यान रखने से सही ईएलएसएस का चुनाव किया जा सकता है। इसके अलावा गौर करना चाहिए कि वह ईएलएसएस किस फंड हाउस का है और उस फंड हाउस का रेपुटेशन कैसा रहा है। इसके अलावा निवेशक को उस फंड पर दांव लगाना चाहिए जिसने बाजार के उतार-चढ़ाव के दौरान भी बेहतरीन प्रदर्शन किया हो।

अगली स्‍लाइड में जानिए किन ईएलएसएस ने दिया शानदार रिटर्न...

तस्‍वीरों का इस्‍तेमाल सिर्फ प्रस्‍तुतिकरण के लिए किया गया है।

किन फंडों ने दिया बेहतर रिटर्न

फंड
तीन साल
एक साल
एक्सिस लांग टर्म इक्विटी फंड
36.60
51.18
रिलायंस टैक्‍स सेवर (ईएलएसएस) फंड
32.56
49.96
बिड़ला सन लाइफ टैक्‍स रिलीफ 96
31.62
48.96
रेलिगेयर इंवेस्‍को टैक्‍स प्‍लान
29.25
41.73
बीएनपी पारिबा लांग टर्म इक्विटी फंड
28.83
40.08
आईसीआईसीआई प्रू. टैक्‍स प्‍लान रेगुलर
28.45
30.86
फ्रैंकलिन इंडिया टैक्‍सशील्‍ड फंड
28.42
42.56
रिटर्न 18 मई 2015 के अनुसार हैं। सभी रिटर्न फीसदी में हैं

कैसे करें ईएलएसएस में निवेश

आपके पास डीमैट खाता है और केवाईसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है तो आप फंड कंपनी की वेबसाइट के जरिए ईएलएसएस में सीधे निवेश कर सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप किसी म्‍यूचुअल फंड एजेंट की मदद लें। वह निवेश की पूरी प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करेगा।

No comments:

Post a Comment