Globalwits

Wednesday 29 July 2015

WINDOWS 10: FEATURES


Windows 10: खास फीचर्स जानिए अभी

माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 पेश कर दिया। यूजर इसे फ्री में डाउनलोड कर सकेंगे। कंपनी को उम्मीद है कि करोड़ों विंडोज यूजर्स इसे डाउनलोड करेंगे। डाउनलोड के लिए विंडोज 10 सबसे पहले PC यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। इसके बाद टैबलेट और फिर आखिर में स्मार्टफोन यूजर्स, गेमिंग कंसोल और होलोग्राफिक हेडसेट के लिए यह ओएस मिलेगा।

विंडोज 10 फ्री में क्यों
विंडोज 8 बहुत बुरी तरह फेल हो गया। विंडोज 8 के आने के बाद नए विंडोज यूजर्स की संख्या में भारी कमी आई। इसके बाद कंपनी ने यूजर्स को 6 साल पुराने ओएस विंडोज 7 का एक्सपीरियंस यूजर्स को देने का मन बनाया। कंपनी के अनुसार, विंडोज 10 काफी कुछ विंडोज 7 की तरह है। इसे फ्री में देकर कंपनी अपना यूजर बेस बढ़ाना चाहती है।

क्या है सबसे खास
>
विंडोज 10 में सालों पुराना ब्राउजर इंटरनेट एक्सप्लोरर हटा दिया गया है। इसकी जगह पर माइक्रोसॉफ्ट का नया ब्राउजर एज (EDGE) दिया गया है।

> 'विंडोज हेलो' एक नया साइनइन सिस्टम दिया गया है। यह फेस रिकग्निशन की मदद से साइनइन करता है। ये इंटेल के रियल सेंस कैमरे के साथ कम्पैटिबल है।

> स्टार्ट मेन्यू फिर से दिया गया। विंडोज 8 से इसे हटा दिया गया था।

>माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने 29 जुलाई को अमेरिका और कनाडा के कई शहरों में प्रमोशनल इवेंट्स प्लान किए हैं। इनके बाद सबसे पहले उन 50 लाख यूजर्स को विंडोज 10 डाउनलोड करने का मौका मिलेगा, जिन्होंने इसके लिए सबसे पहले एनरोल किया था।

> इसे फ्री में सिर्फ वे यूजर्स डाउनलोड कर सकेंगे, जिनके सिस्टम में पहले से विंडोज 7 या 8 का होम, प्रो या बेसिक वर्जन इन्स्टॉल होगा।

 

कोर्टाना-

विंडोज 10 के सबसे बेहतरीन फीचर्स में से एक है कोर्टाना। ये एक पर्सनल वॉइस असिस्टेंट है। यह फीचर विंडोज फोन यूजर्स को पहले ही मिल चुका है, लेकिन पहली बार PC यूजर्स के लिए आया है। अभी ये सभी भाषाओं में नहीं आया है। दो दिन पहले आई रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्टाना को हिंदी भाषा में भी टेस्ट किया जा रहा है। Cortana में यूजर अपने बेसिक सवालों के जवाब जान सकेंगे, जैसे 'Find PowerPoint slides of presentation' ये बोलते ही आपको वो फाइल मिल जाएगी, जिसे आप ढूंढ रहे हैं। कोर्टाना एप्पल के सिरी और गूगल के गूगल नाओ का कॉम्पिटीटर है।

बायोमीट्रिक्स फीचर-

विंडोज 10 सभी डिवाइसेस पर बायोमीट्रिक लॉक सपोर्ट करेगा। इसका मतलब है कि फेशियल रिकग्निशन, आइरिस स्कैनर या फिंगरप्रिंट स्कैनर आदि द्वारा लॉगइन मुमकिन होगा। इसमें यूजर्स के बॉडी पार्ट्स (आंखें, फेस, उंगलियों) की स्कैनिंग होगी और इसी से यूजर्स लॉगइन कर सकेंगे। हो सकता है कि जल्द ही विंडोज स्मार्टफोन्स भी फिंगरप्रिंट स्कैनर जैसे हार्डवेयर सपोर्ट के साथ आएं।

स्मार्ट स्क्रीन-

इस फीचर का नाम कॉन्टिनम (Continuum) है। सबसे खास बात ये है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स जिस डिवाइस को इस्तेमाल कर रहे होंगे, उसके हिसाब से विंडोज 10 अपना लेआउट बदल लेगा। इसका मतलब अगर आपके पास टच स्क्रीन डिवाइस है, तो छोटे मेन्यू हटाकर बड़ी बटन कर दी जाएंगी जो स्क्रीन पर आसानी से विजिबल हो। ऐसे में, अगर आप PC पर शिफ्ट करते हैं तो ओएस छोटे ईजी क्लिकिंग मेन्यू पर आ जाएगा। ये सबसे ज्यादा टैबलेट कम पीसी (टू इन वन) में कारगर होगा। माइक्रोसॉफ्ट ने खुद टू इन वन सरफेस टैबलेट बाजार में उतारा है।

वेबपेज को कर सकते हैं एडिट

विंडोज 10 में नए ब्राउजर एज की मदद से आप अपने वेबपेज को एडिट कर सकते हैं। वेबपेज में फिंगर पेंटिंग बना सकते हैं। नए इंकिंग (inking) टूल्स में डिजिटल पेन, हाइलाइटनर्स आदि की मदद से वेबपेज पर कोई भी नोट लिखा जा सकता है। अगर आपके पास एक स्टैटिक वेबपेज है और उसका कोई खास हिस्सा किसी दोस्त को दिखाना चाहते हैं, तो इसे हाइलाइट किया जा सकता है।

बेहतर सर्च

विंडोज 10 में स्टार्ट स्क्रीन का सर्च बार अब ज्यादा पावरफुल हो गया है। आपके द्वारा सर्च की गई फाइल या वर्ड को विंडोज 10 पहले सिस्टम में ढूंढेगा। अगर नहीं मिलती है तो क्लाउड स्टोरेज में सर्च किया जाएगा। तब भी नहीं मिलती है तो फिर इंटरनेट पर सर्च किया जाएगा। वेब सर्च के रिजल्ट्स एक नए पॉपअप मेन्यू में दिखेंगे। इसके कारण तेज सर्च की जा सकेगी। ब्राउजर खोलकर सर्च करने की जरूरत नहीं होगी।

2 आसान स्टेप्स में जानें कैसे अपने सिस्टम में अपग्रेड कर सकते हैं विंडोज 10

अगर आप विंडोज 10 को अपने सिस्टम में इन्स्टॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ जरूरी चीजें ध्यान में रखनी होंगी-


*
सबसे पहले तो मशीन का बैकअप ले लें।

* इसके बाद चेक करें की आपके कम्प्यूटर/लैपटॉप/फोन में विंडोज 10 हैंडल करने की ताकत है या नहीं। इसके लिए आपको अपने सिस्टम की कॉन्फिगरेशन चेक करनी होंगी।


विंडोज 10 के लिए जरूरी कॉन्फिग्रेशन?

माइक्रोसॉफ्ट के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने के लिए आपके कम्प्यूटर या टैबलेट में-


* 1 GHz
या उससे ज्यादा का प्रोसेसर
* 1 GB
रैम, 16 GB हार्ड ड्राइव (32 बिट वर्जन के लिए)
* 2 GB
रैम, 20 GB हार्ड ड्राइव (64 बिट वर्जन के लिए)
*
ग्राफिक कार्ड WDDM 1.0 ड्राइवर और
* 800*600
पिक्सल रेजोल्यूशन का डिस्प्ले होना जरूरी है।


ज्यादातर डिवाइसेज में ये कॉन्फिग्रेशन होते ही हैं।

स्टेप 1-


अभी तक एलिजिबल विंडोज 10 यूजर्स को अपने सिस्टम में फ्री रिजर्व अपग्रेड मैसेज “reserve your free upgrade” आने लगेगा (नॉन एलिजिबल यूजर्स को विंडोज 10 की कॉपी खरीदनी होगी। अगर आपने अपनी विंडोज 10 की कॉपी पहले से ही रिजर्व नहीं करवाई है तो आपके सिस्टम में विंडोज 10 अपग्रेड आने में थोड़ा टाइम लगेगा।


स्टेप 2-

जैसे ही आप अपनी विंडोज 10 की कॉपी रिजर्व कर लेंगे तो स्क्रीन पर कुछ ऐसा मैसेज डिस्प्ले होगा जैसा फोटो में दिखाया गया है। इसमें आपको नोटिफिकेशन बटन पर क्लिक करना होगा और इन्स्टॉलेशन शुरू हो जाएगा। डाउनलोडिंग में 20 मिनट से लेकर कुछ घंटों तक का समय लग सकता है। ये आपके डिवाइस पर निर्भर करेगा।

No comments:

Post a Comment