Globalwits

Sunday 30 July 2017

Jack Ma Quotes Thoughts in Hindi : जैक मा के अनमोल विचार और कथन 

Jack Ma Quotes Thoughts in Hindi : जैक मा के अनमोल विचार और कथन

कभी हार मत मानो। आज कठिन है, कल और भी बदतर होगा लेकिन परसों धूप खिलेगी।दुनिया के प्रमुख बिजनेसमेन में शामिल अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा का जन्म 10 सितम्बर सन 1964 को हन्ग्ज़्हौ, ज्हेजिंग, चीन में हुआ। जैक मा अपने कॉलेज एग्जाम में 3 बार फ़ैल हुए और चीन की कई कंपनियों ने उन्हें अयोग्य कहकर नौकरी नहीं दी। नौकरी न मिलने के बाद जैक मा ने अपना संघर्ष जारी रखा और सन 1998 में अलीबाबा की स्थापना की।


दुनिया में रोज बहुत सारे लोग नौकरी से निकाले जाते हैं या नौकरी पाने के लिए कंपनियों के दरवाजे खटखटाते हैं, उनमें से कुछ लोगों को नौकरी मिलती है और कुछ को नहीं. लेकिन दुनिया में कुछ लोग ही ऐसे होते हैं जो नौकरी न मिलने पर खुद की कंपनी खोलने के बारे में सोचते हैं. इन्हीं लोगों में से एक जुनूनी, मेहनती, काम करने के लिए एक हद तक पागल व्यक्ति का नाम जैक मा है जो चीन के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं.

जैक मा की इस सफलता के पीछे का राज उनकी मेहनत है. जब वे 13 साल के थे तभी उन्होंने अंग्रेजी सीखनी शुरू कर दी थी, ऐसा चीन में कम ही लोग करते हैं. अंग्रेजी सीखने के लिए उन्होंने किसी शिक्षक का सहारा नहीं लिया था बल्कि वे टूरिस्ट गाइड बन गए थे और टूरिस्टों को घुमाने के दौरान वे अंग्रेजी में बोलते थे. उन्होंने यह काम करीब नौ साल तक किया. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि इस दौरान उन्होंने ना केवल अंग्रेजी सीखी बल्कि पश्चिमी लोगों के तकनीक और स्टाइल को भी सीखा.

बिजनेस की शुरुआत:
जैक इंटरनेट की दुनिया में बिजनेस करने से पहले एक ट्रांसलेशन कंपनी चलाते थे. जिसके बाद वे अमेरिका गए और वहां उन्होंने इंटरनेट देखा और उन्होंने सबसे पहला शब्द इंटरनेट पर बीयर (भालू) टाइप किया. उनके सामने कई देशों के बीयर ऑप्शन दिखे लेकिन चाइनीज बीयर नहीं दिखा. इसी उत्सुकता में उन्होंने बाद में चाइनीज में होम पेज तैयार किया.

जैक ने सबसे पहले चाइना पेजस नाम की इंटरनेट कंपनी बनाई. इस कंपनी को शुरू करने के लिए जैक ने अपनी बहन से पैसे उधार लिए थे, लेकिन यह कंपनी फेल हो गई. इसके बाद उन्होंने चीन की कॉमर्स मिनिस्ट्री में काम किया और कुछ दिनों के बाद नौकरी छोड़ दी, जिसके बाद वे अपने घर हैंग्जू चले गए और वहीं अलीबाबा की शुरुआत की.

अलीबाबा कंपनी की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगया जा सकता है कि इस कंपनी ने अपना आईपीओ 4080 रुपए (68 डॉलर) पर पेश किया था और मार्केट खत्म होने पर इसकी कीमत 5711 रुपए (93.89 डॉलर) हो गई थी. इसे अमेरिका का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ बताया जा रहा है. उनकी निजी संपत्ति की कीमत करीब 130800 करोड़ रुपए है.

चीन के सबसे अमीर इस व्यक्ति ने एक वक्त ऐसा भी देखा था जब उन्हें केएफसी ने नौकरी देने से मना कर दिया था अभी की हकीकत यह है कि alibaba.com के नाम से मशहूर यह कंपनी दुनिया भर के 190 कंपनियों से जुड़ी हुई है. alibaba.com वेबसाइट के अलावा taobao.com चलाती है जो चीन की सबसे बड़ी शॉपिंग वेबसाइट है. इसके अलावे चीन की बड़ी जनसंख्या को इनकी वेबसाइट tmall.com ब्रांडेड चीजें मुहैया कराती हैं.

यही नहीं, चीन में ट्विटर जैसी सोशल मीडिया सिना वाइबो में भी इस कंपनी की बड़ी हिस्सेदारी है, इसके साथ ही यूट्यूब जैसी वीडियो शेयरिंग वेबसाइट youku Tudou में भी इसकी अहम हिस्सेदारी है. ये कंपनियां मार्केटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और लोजिस्ट सेवाएं देती हैं. अलीबाबा कंपनी के शुरुआती दिनों में सिर्फ 18 लोग काम करते थे और अभी करीब 22 हजार लोग काम करते हैं.

जैक के बारे में उनकी पत्नी जैंग यिंग का मानना है 'जैक हैंडसम नहीं है, लेकिन मुझे उनसे इसलिए प्यार हो गया, क्योंकि वे ऐसे कई काम कर सकते हैं जो हैंडसम पुरुष भी नहीं कर सकते'.

जैक मा के अनमोल विचार

Quote 1. ज़िंदगी बहुत छोटी है और बहुत खूबसूरत, काम के प्रति इतने गंभीर ना रहें। जीवन का आनंद लें।

Quote 2. हमारे पास कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। हमारे पास कमी होती है तो सपने देखने वाले लोगों की।

Quote 3. अगर आप हार नहीं मानते है तो आपके पास एक और मौका होता है। हार मान लेना सबसे बड़ी असफलता है।

Quote 4. सफलता के लिए धैर्य का होना सबसे ज्यादा जरुरी है।

Quote 5. कभी भी कीमत पर कॉम्पिटिशन मत करो, बल्कि सर्विस और इनोवेशन पर कॉम्पिटिशन करो।

Quote 6. यदि तुमने कभी कोई कोशिश ही नहीं की तो तुमको कैसे पता चलेगा कि कोई मौका है?

Quote 7. मैं जो हूँ वो रहता हूँ तब मैं खुश रहता हूँ और अच्छे परिणाम भी मिलते है।

Quote 8. आपको अपने साथ सही लोग चाहिए होते हैं सबसे अच्छे लोग नहीं।

Quote 9. कभी हार मत मानो। आज कठिन है कल और भी बदतर होगा लेकिन परसों धुप खिलेगी।

Quote 10. जहां शिकायतें होती हैं, उन्हीं जगहों पर मौके भी होते हैं।

Quote 11. अपने बुरे दिनों में आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर।

Quote 12. आपको अपने विपक्षी से सीखना चाहिए लेकिन कभी भी नक़ल न करें। अगर नक़ल किया तो समझो हारे।

Quote 13. धैर्य का आपमें होना सबसे ज्यादा ज़रूरी है।

Quote 14. दुनिया यह याद नहीं रखेगी की आपने क्या कहा। लेकिन निश्चित तौर पे वो यह नहीं भूल पायेगी की आपने क्या किया।

Quote 15. जब KFC चीन आई, 24 लोग जॉब के लिए गए, 23 सफल रहे, मैं असफल रहा।

Quote 16. जल्दी या देर से, आपको इस बात का अफ़सोस होगा आपने अपना पूरा समय काम में व्यतीत कर दिया।

Quote 17. दूसरों की सफलता से सीखने की बजाय उनकी गलतियों से सीखो। ज्यादातर लोग जो असफल होते हैं उनकी असफलता के कारण समान होते हैं जबकि सफलता की कई वजहें मिल सकती है।

Quote 18. यदि अलीबाबा माइक्रोसॉफ्ट या वाल-मार्ट नहीं बन पाता है तो मुझे बाकी की ज़िन्दगी इसका अफ़सोस रहेगा।

Quote 19. मैं यह चाहता हूँ लोग जानें कि लोकतंत्र का मतलब क्या होता है।

Quote 20. अलीबाबा एक ऐसा सिस्टम है जो छोटे व्यवसायों को फलने-फूलने में मदद करता है।

Quote 21. मैं नही चाहता कि चीन में लोगों की जेबें गहरी हों लेकिन दिमाग कम।

Quote 22. मुझे ताश खेलना पसंद है क्योंकि पोकर खेलकर मैंने बहुत सी बिज़नेस फिलोसोफी सीखी है।

Quote 23. मेरा काम है अधिक से अधिक लोगों को काम मिलने में मदद करना।

Quote 24. मैं तकनीक के बारे में कुछ भी नहीं जानता।

Quote 25. युवाओ की मदद करो। अपने से छोटे लोगों की मदद करो क्योंकि छोटे लोग बड़े होंगे। युवाओं के दिमाग में वो बीज होगा जो आप उनमे बोयेंगे और जब वे बड़े होंगे तो वे दुनिया बदल देंगे।

Quote 26. मैं ऑन-लाइन शॉपिंग नहीं करता हूँ लेकिन मेरी पत्नी हर एक चीज घर से खरीदती है।

Quote 27. जब आपके पास एक मिलियन डॉलर है तो आप एक भाग्यशाली व्यक्ति हैं पर जब आपके पास 10 मिलियन डॉलर हैं तो आप पर संकट है।

Quote 28. मैं खुद को अंधे बाघ पर सवार एक अँधा आदमी कहता हूँ।

Quote 29. अगर ग्राहक आप से प्यार करता है तो सरकार को आपसे प्यार करना ही पड़ेगा।

Quote 30. कभी भी सरकार के साथ व्यापार मत करो। उनके साथ प्रेम करो पर शादी कभी मत करो।

Quote 31. आप यह नहीं जानते कि आप अपने जीवन में कितना कुछ कर सकते हैं।

Quote 32. आप कभी यह नहीं जानते कि आप जो चीजें कर रहे हैं वह समाज के लिए कितनी महत्वपूर्ण है।

Quote 33. आपको उपभोक्ताओं को स्मार्ट बनाना होगा। कोई भी ई-कॉमर्स संस्था किसी प्रोडक्ट को कम दाम पर नहीं बेचती, बल्कि बाजारू दुकाने उसे महंगे दामों पर बेचती है।

Quote 34. आज पैसा कमाना बहुत आसान है। लेकिन जिम्मेदार रहते हुए और दुनिया को सुधारते हुए लगातार पैसा कमाना बहुत मुश्किल है।

Quote 35. हम बीते हुए कल की सराहना करते हैं परन्तु हम एक बेहतर आने वाले कल की ओर देखते हैं।

Quote 36. बिना इंटरनेट के कोई जैक मा और कोई अलीबाबा नहीं होता।

Quote 37. बुद्धिमान लोगों का नेतृत्व करने के लिए एक मूर्ख की जरूरत होती है। अगर टीम में सभी वैज्ञानिक हों तो सबसे अच्छा यह होगा कि किसी किसान को नेतृत्व दे क्योंकि उसके सोचने का तरीका अलग है। जब आपका नजरिया अलग हो तो जीतना आसान हो जाता है।

Quote 38. जब हमारे पास पैसे होते हैं तब हम गलतियाँ करना शुरू कर देते हैं।

Quote 39. कभी भी 20 साल का कार्यक्रम 2 साल में ख़त्म नहीं करना चाहिए।

Quote 40. अगर हम एक अच्छी टीम हैं और यह जानते हैं कि हमें क्या करना है तो हम में से हर एक उनमे से दस को हरा सकता है।

Quote 41. किसी लीडर के अन्दर अधिक धैर्य और दृढ़ता होनी चाहिए और उसे वो सहन करना चाहिए जो उसके कर्मचारी नहीं कर सकते।

Quote 42. मेरे शहर की जो सबसे खराब यूनिवर्सिटी मानी जाती थी- हांग्जो शिक्षक विश्वविद्यालय, उसमे स्वीकार किये जाने से पहले मैं दो बार यूनिवर्सिटी के एग्जाम में फेल हो चुका था।

Quote 43. अलीबाबा के बुरे दिनों में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है। ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है। और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर।

Quote 44. मैं खुद को खुश रखने का प्रयास करता हूँ, क्योंकि मैं जानता हूँ कि अगर मैं खुश नहीं हूँ, मेरे सहयोगी खुश नहीं हैं और मेरे शेयरधारक खुश नहीं हैं और मेरे ग्राहक खुश नहीं हैं।

Quote 45. मैं पसंद नही किया जाना चाहता। मैं सम्मानित किया जाना चाहता हूँ।

Quote 46. चाइना से निकलने से पहले, मुझे बताया गया था कि चाइना दुनिया का सबसे समृद्ध और खुशहाल देश है। इसलिए जब मैं ऑस्ट्रेलिया पहुंचा, मैंने सोचा, ‘ हे भगवान्, मुझे जो कुछ बताया गया था उससे सबकुछ अलग है।’ तबसे, मैंने अलग ढंग से सोचना शुरू कर दिया।

Quote 47. इससे फर्क नहीं पड़ता कि पीछा कितना कठिन है, आपके पास हमेशा वो सपना होना चाहिए जो आपने पहले दिन देखा था। वो आपको प्रेरित रखेगा और (किसी कमजोर विचार से ) आपको बचाएगा।

Quote 48. आप कभी नहीं जानते कि आप जो चीजें कर रहे हैं वो समाज के लिए कितनी अर्थपूर्ण हैं।

Quote 49. इससे फर्क नहीं पड़ता कि मैं फेल हो गया। कम से कम मैंने कांसेप्ट को दूसरों को पास किया। यदि मैं सफल नही भी होता हूँ, कोई और सफल हो जायेगा।

Quote 50. अलीबाबा के बुरे दिनों में मैंने सीखा कि आपको टीम में वैल्यू, इनोवेशन और विज़न डालना होता है। ये भी कि अगर आप हार नहीं मानते तो आपके पास एक और मौका होता है और जब आप छोटे होते हैं, आपको बहुत अधिक फोकस्ड होना होता है और अपने दिमाग पर भरोसा करना होता है ना कि अपनी ताकत पर।

No comments:

Post a Comment