Globalwits

Thursday 3 August 2017

एक ऐसी कहानी जो बदल देगी आपकी ज़िन्दगी, छोड़ देंगे किस्मत को कोसना

एक ऐसी कहानी जो बदल देगी आपकी ज़िन्दगी, छोड़ देंगे किस्मत को कोसना

आपको एक ऐसी कहानी बताते है जिसको जानकर आप अपनी किस्मत को कोसना बंद कर देंगे. कहानी कुछ ऐसे है की किसी शहर में दो भाई रहते थे। उनमें से एक शहर का सबसे बड़ा बिजनेसमैन था तो दूसरा निठल्ला और शराबी था। वहा के लोगों को उन्हें देखकर अचर्ये होता था कि आखिर इन दोनों में इतना अंतर क्यों है?

जबकि दोनों एक ही माता-पिता की संताने हैं। एक जैसी ही शिक्षा प्राप्त की हैं और दोनों एक जैसे माहौल में ही पले-बढ़े हैं। कुछ लोगों ने इस बात का पता लगाने का निर्ह्य किया और शाम को भाइयों के घर पहुंच गए।

अंदर घुसते ही उन्हें शराब के नशे में धुत एक व्यक्ति दिखा। वे उसके पास गए और पूछा, भाई तुम ऐसे क्यों हो? तुम बेवजह लोगों से लड़ाई-झगड़ा क्यों करते हो? नशे में धुत होकर क्यों अपने बीवी-बच्चों को पीटते हो। आखिर ये सब करने की क्या वजह है?
मेरे पिता- भाई ने उत्तर दिया।
लोगों ने पूछा - वो कैसे?

भाई बोला, मेरे पिता शराबी थे। वे अक्सर मेरी मां और हम दोनों भाइयों को रोज पीटा करते थे। ऐसे में तुम लोग मुझसे क्या उम्मीद कर सकते हो? तो मैं भी वैसा ही हूं। फिर वे लोग दूसरे भाई के पास चले गए।


पड़ोस के लोगों ने इससे भी वही प्रश्न किया। आप इतने सम्मानित बिजनेसमैन हैं। सभी आपकी बड़ाई करते हैं। आखिर आपकी इसकी क्या वजह है?

उत्तर आया -मेरे पिता। लोगों ने आश्चर्य से देखते हुए पूछा, भला वो कैसे?

मेरे पिता शराबी थे। नशे में वो हमें रोज मारते-पीटते थे। तभी मैंने एक निर्णय कर लिया कि मैं ऐसा बिल्कुल भी नहीं बनना चाहता। और मैं नहीं बना। और इस भाई ने अपनी बात पूरी की।

आपको यह बात समझ में आई होगी की जीवन में जो कुछ भी घटता रहता है उसके दो पहलू होते हैं, एक अच्छा और दूसरा बुरा। हमे जरूरत इस बात की है कि हम अच्छे पर ध्यान दें और उसी से खुद के और दुसरो के लिए प्रेरणा लेने की कोशिश करें।

No comments:

Post a Comment